ईमानदार पत्रकार ‘अमन चोपड़ा’ पर राजस्थान में 2 FIR: अलवर में मंदिर तोड़ने की घटना को जहाँगीपुरी दंगे से जोड़ने का आरोप

न्यूज़ 18 के एंकर अमन चोपड़ा (Aman Chopra) पर 23 अप्रैल (शनिवार) को राजस्थान (Rajasthan) के बूंदी और डूंगरपुर जिले में अलग-अलग FIR दर्ज की गई हैं। FIR की वजह राजस्थान के ही अलवर में तोड़े गए मंदिर पर अमन चोपड़ा द्वारा किया गया शो बताया जा रहा है। कॉन्ग्रेस के नेताओं के मुताबिक, अमन चोपड़ा ने लोगों को भड़काने के साथ साम्प्रदायिक उन्माद फैलाया है। अमन पर देशद्रोह की भी धाराएँ लगाई गईं हैं।

अमन चोपड़ा पर FIR में कहा गया है कि उनके शो में एक लाइन कही गई थी, “अलवर की घटना कहीं दिल्ली के जहाँगीरपुरी की घटना का बदला तो नहीं है।” इस शो में अमन चोपड़ा ने दोनों घटनाओं को आपस में जोड़ने का प्रयास किया था।

बूँदी में अमन चोपड़ा के खिलाफ FIR दर्ज करवाने वाले व्यक्ति का नाम चरमेश शर्मा है, जबकि डूंगरपुर जिले में कृष्ण राज सिंह FIR दर्ज कराई है। डूंगरपुर के थाना बिछीवाड़ा में दी गई शिकायत में कहा गया है, “अमन ने आपराधिक षड्यंत्र, राजद्रोह, साम्प्रदायिक तनाव बढ़ाने तथा धार्मिक भावनाएँ भड़काने का आपराधिक कृत्य किया गया है। एंकर ने जिस तरह से अपने शो में कॉन्ग्रेस पार्टी का नाम मंदिर मामले से जोड़ा है, उससे जाहिर होता है कि वह राजस्थान की कॉन्ग्रेस सरकार के खिलाफ आम लोगों में विद्रोह पैदा करना चाहते हैं। यह भ्रामक खबर है और राजस्थान सरकार के खिलाफ षड्यंत्र है। इसे चुनी हुई सरकार के खिलाफ राजद्रोह का अपराध माना जाए।”

FIR copy

शिकायत के आधार पर पुलिस ने अमन चोपड़ा के खिलाफ 153 A, 295 A, 124 A IPC के अलावा IT एक्ट 2000 की धारा 67 के तहत केस दर्ज किया है। वहीं, बूँदी जिले में चरमेश शर्मा द्वारा दी गई तहरीर के आधार बूँदी सदर थाने में 153 A, 295, 295 A और 120B के तहत केस दर्ज किया गया है।

अमन चोपड़ा के खिलाफ FIR दर्ज होने के बाद उनका नाम ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है। समाचार लिखे जाने तक 41 हजार से अधिक लोग इस ट्रेंड पर ट्वीट कर चुके हैं। दिल्ली भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने भी इस मामले में लिखा, “जब आतंक ना रोका जाए तो आतंक पर सवाल उठाने वालों को रोकने की साजिश। एक पत्रकार के खिलाफ ऐसा सुनियोजित हमला लोकतंत्र के हर सिद्धान्त के खिलाफ है। अमन चोपड़ा पर सवाल मत करो। अमन चोपड़ा के सवालों के जवाब दो।”

https://twitter.com/hemnani_kishore/status/1517833596903759872?t=v41BE_2CG9Sai1CtU3o-_g&s=19
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x