11 अप्रेल को प्रथम चरण में चुनाव निर्धारित✍️जमुई से प्रभाकर मिश्रा की रिपोर्ट

जमुुुई : लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के तहत 40 – जमुई लोकसभा (अ.जा.) क्षेत्र का चुनाव प्रथम चरण में निर्धारित है।
इस क्षेत्र के लिए अधिसूचना 18 मार्च को जारी की जाएगी तथा 25 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा 26 मार्च को होगी जबकि अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 28 मार्च निर्धारित है।जमुई लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान 11 अप्रैल को कराया जाएगा तथा मतों की गणना 23 मई को होगी। 
निर्वाचन प्रक्रिया 27 मई को संपन्न हो जाएगा।जमुई लोकसभा क्षेत्र के लिए निर्बाध रूप से मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य को लेकर आज से मतदान पदाधिकारियों के क्षमतावर्धन हेतु प्रथम चरण का प्रशिक्षण शिविर स्थानीय पॉलिटेक्निक कॉलेज और + 2 उच्च विद्यालय जमुई के प्रशाल में शुरू हुआ।
जिला प्रशासन द्वारा प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनरों  ने दोनों प्रशिक्षण केंद्रों पर 2100 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों को दो सत्र में  ईवीएम , वीवीपीएटी तथा अन्य नियमों की विस्तार से जानकारी दी और उनका क्षमतावर्धन किया प्रतिनियुक्त मतदान अधिकारी प्रशिक्षण पाकर उत्साहित नजर आ रहे थे।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रथम चरण का प्रशिक्षण शिविर 18 मार्च तक चलेगा.। 
उन्होंने द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शिविर 31 मार्च से 02 अप्रैल तक आयोजित किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि मतदान का शुभारंभ और समापन निर्बाध रूप से हो , इसके लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।श्री कुमार ने शांतिपूर्ण , स्वतंत्र , निष्पक्ष तथा पारदर्शी चुनाव को अपनी प्राथमिकता करार दिया।

बता दें कि जमुई लोकसभा सीट 2009 में दोबारा अस्तित्व में आया और पहली बार यहां एनडीए के उम्मीदवार भूदेव चौधरी ने बाजी मारी।  दूसरी बार जब राजग गठबंधन में यह सीट लोजपा के खाते में गई तो लोजपा के चिराग पासवान ने सीट आसानी से निकाल ली। हालांकि जमुई सुरक्षित क्षेत्र होने के कारण यहां घमासान कम रहता है।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x