मध्यप्रदेश में चुनाव का शंखनाद आचार संहिता लागू –


भोपाल खबर –

भारत के निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में चुनाव का शंखनाद कर दिया है। इसी के साथ मध्यप्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। सीईओ ओपी रावत ने कहा कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव आयोजित किया जाएगा।

          मध्यप्रदेश एवं मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 28 नवम्बर को होगा। राजस्थान में 200 सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान होगा। तेलंगाना में 119 सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान होगा। 11 दिसंबर को सभी 5 राज्यों में वोटों की गिनती की जाएगी।11 दिसंबर को आएंगे सभी 5 राज्यों के चुनाव के नतीजे आएंगे।

          मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर 28 नवंबर को मतदान होगा। मिजोरम में 40 सीटों पर 28 नवंबर को मतदान होगा। मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में वोटिंग होगी।छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर 2 चरणों में चुनाव होगा। छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा।छत्तीसगढ़ में पहले चरण में नक्सल प्रभावित इलाकों में वोट डाले जाएंगे।

        छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा।16 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।26 अक्टूबर को दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होगी। दिल्ली-मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया CCTV से होगी मतदान की निगरानी।

       मतदान की वीडियोग्राफी की जाएगी।चुनाव प्रचार में नफरत फैलाने वालों पर तुरंत कार्रवाई होगी।आम जनता भी चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत कर सकती है।

           चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी मीडिया को दी जाएगी।4 राज्यों में VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा । आधुनिक EVM और VVPAT का इस्तेमाल होगा। 

          15 दिसंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण होगी। अमूमन चुनाव की डुगडुगी बजती रहती है पर इस बार यह डुगडुगी कितना विकास, विकास चिल्लाती है देखने लायक होगा। 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x