छठ पर्व के पूर्व वाराणसी को पी एम देंगे तोहफा

विकास गोण की वाराणसी से रिपोर्ट

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता को दिपावली और छठ पूजा का तोहफा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी12 नवंबर को महादेव की नगरी में एक बार फिर कदम रखेंगे। हरबार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को करोड़ो रूपये की लागत की विकास की परियोजनाओं का सौगात देंगे और साथ ही पहली बार गंगा पर बनाए गए हाई-फाई बंदरगाह का उद्घाटन भी करेंगे।

प्रधानमंत्री इस बार वाराणसी में अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को दीपावली और छठपूजा के अवसर बड़ा तोहफा दें ेके लिए 12 नवंबर को काशी आ रहे हैं। यहां पीएम लगभग 2412 करोड़ रूपये की विभिन्न योजनओ की सौगत देंगे। जिसमे से 10 परियोजनाओं का लोकार्पण और 7 परियोजनाओं का शिलन्यास होना हैं। प्रधानमंत्री के स्वागत में पूरी काशी को रंग बिरंगी झालरों सजा दिया गया है और साथ ही काशी का हर चौराहा भगवा रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए पूरे शहर में दिवाली के बाद भी रौनक बरकरार है। गौरतलब है कि खुद इन तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को काशी पहुंचे थे और उन्होंने यहां के निवासियों से निवेदन भी किया था कि शहर की सजावट को पीएम के आगमन के लिए बरक़रार रखा जाए। सीएम योगी ने बंदरगाह पर जाकर तैयारियो का जायजा भी लिया था ताकि जब प्रधानमंत्री 12 नंवबर को यहां उद्घाटन के लिए पहुंचे तो किसी प्रकार की कोई कमी न रह जाए। राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने शनिवार को पीएम के आगमन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि सबसे बड़ी बात ये है कि जिन योजनाओं का लोकार्पण पीएम कर रहे हैं उसका शिलान्यास भी प्रधानमंत्री मोदी के हाथो ही हुआ था।

सभी योजनाओ में सबसे खास बात ये है कि ऐसा पहली बार होगा जब किसी प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर गंगा की लहरों पर उतरेगा, यानी वहां जहां मल्टी मॉडल टर्मिनल बनाया गया है, जिसका उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री करेंगे। रामनगर के राल्हूपुर में तैयार किए गए 206 करोड़ रुपये की लागत से बने के इस मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे, जिसके बाद से हल्दिया से वाराणसी के बीच देश के पहले वाटर वे सेवा की भी शुरुआत हो जाएगी। बतौर नीलकंठ तिवारी, पीएम का प्रोटोकॉल शेड्यूल अभी तक वाराणसी नहीं पहुंचा है पर दी जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री 12 नवंबर को 23.0175.21 लागत (लाख रूपये में ) की निम्न परियोजनओं का लोकार्पण करेंगे—

एनएच56 के बाबतपुर से वाराणसी के 4 लेंन चौड़ीकरण का कार्य

 वाराणसी रिंग रोड फेज -जिसकी लागत है 1 कार्यय

 आई डब्लू टी मल्टी मॉडल टर्मिनल का निर्माण

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट दीनापुर

* सीवरेज पम्पिंग स्टेशन का निर्माण कार्य 

 इंटरसेप्शन सीवर और पम्पिंग मेन का कार्य    

 शहरी विद्युत सुधार कार्य ( आई पी डी एस ) पुरानी काशी के अतिरिक्त

तेवर ग्राम पेयजल योजना 

 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय देईपुर विकास खंड सेवापुरी में बालिका छात्रावास का निर्माण 

 आश्रय योजना – परमानंदपुर ( शिवपुर ) 

साथ ही पीएम मोदी 1111.802 लागत (लाख रूपये में ) की निम्न परियोजनओं का करेंगे शिलान्यास

 इंटरसेप्शन डाइवर्जन ऑफ़ ड्रेन एंड ट्रीटमेंट वर्क एट रामनगर -वाराणसी

 किला कटरिया मार्ग पर आई आर क्यों पी का कार्य 

 पूर्व एनएच-7 पड़ाव रामनगर (टंगड़ा मोड़) मार्ग पर आई आर क्यों पी का कार्य 

 लहरतारा बीएचयू मार्ग पर रेज्ड फुटपाथ का निर्माण एवं अन्य कार्य

 रामनगर( डोमरी) वाराणसी में हेलीपोर्ट का निर्माण

वाराणसी में ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र (डी टी आई ) का स्थापना कार्य

वाराणसी सर्किट हाउस में प्रथम तल पर प्रस्तावित मीटिंग हॉल के निर्माण का सुंदरीकरण का कार्य

 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x