घोड़ों के बारे में दिलचस्प तथ्य पढ़ें –

घोड़ा संपूर्ण विश्व में पाए जाने वाले जानवरों में से एक है जिसे इंसान सदियों से अपना साथी बनाता आया है. यह विश्व के प्रत्येक देश में पाया जाता है और इन देशो में घोड़े का प्रयोग घुड़सवारी, बोझा ढ़ोने, और पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करने के काम में लाया जाता है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी खूबसूरत जीव से संबंधित है. आज हम आपको घोड़े से जुड़े बेहद रोचक व दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं

इंसानों का सबसे प्रिय जानवर घोड़े से जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य

1. क्या आप जानते हैं घोड़े और इंसानों की मित्रता बेहद पुरानी है. घोड़े को सर्वप्रथम लगभग 6000 साल पहले इंसानों ने पालतू बनाया था और वर्तमान में भी इंसानो के पालतू जानवरो में घोड़ा भी शामिल है.

2. आपको जानकर हैरानी होगी विश्व में सबसे अच्छी नस्ल के घोड़े अरब में पाए जाते हैं जिन्हें अरबी घोड़ों के नाम से जाना जाता है तथा इन घोड़ों की कीमत विश्व में अलग अलग देशो में पाए जाने वाले घोड़ों से कई गुना अधिक होती है.

3. प्राचीन समय में युद्ध लड़ने के लिए घोड़ों का उपयोग किया जाता था. योद्धा घोड़े के ऊपर बैठकर युद्ध के मैदान में अपना जौहर दिखाते थे. परंतु क्या आप जानते हैं प्राचीन समय से लेकर आज के समय तक भी युद्ध में घोड़ों का उपयोग होता है और युद्ध में अधिकतर सेनाएं अरबी घोड़ों का इस्तेमाल करती हैं.

4. आपको जानकर हैरानी होगी घोड़े पर लिखी पहली पुस्तक का नाम ‘शालिहोत्र’ है. यह पुस्तक महाभारत काल के समय से लिखी गई थी.

5.घोड़ा एक सामाजिक प्राणी है और यह समूह में रहने वाला जानवर है. आपको जानकर आश्चर्य होगा दक्षिण अफ्रीका के जंगलों में आज भी लगभग 1000 के झुंड में घोड़े सामाजिक रुप से रहते हैं.

6. अंग्रेजी में नर घोड़े को ‘Stallion’ और मादा घोड़ी को ‘Mare’ कहते हैं. इसी तरह  युवा घोड़े को अंग्रेजी में ‘Colt’ और युवा घोड़ी को ‘Filly’ कहते हैं.

7. विश्व में अब तक 160 घोड़ों की नस्लों को खोजा जा चुका है.

8. एक स्वस्थ घोड़े का जीवनकाल लगभग 30 वर्षों का होता है.

9. घोड़ों के खुर उसी प्रोटीन के बने होते हैं जिस प्रोटीन से इंसानों के बाल बने होते हैं.
10. आपको जानकर आश्चर्य होगा घोड़े खड़े होकर भी सो सकते हैं.

11. कुत्ते की तरह घोड़ा भी अपने मालिक का बहुत वफादार होता है. वह अपने घर और मालिक को कभी नहीं भूलता.

12. घोड़े की आँखे सिर पर इस तरह से होती हैं कि वो 360° तक देख सकता है.

13. क्या आप जानते हैं घोड़ों के झुंड में रहने वाले सभी घोड़े, झुंड के नेता घोड़े का सम्मान करते हैं और उसके दिशा निर्देश के अनुसार ही आगे बढ़ते है. तथा खतरा दिखने पर झुंड के नर घोड़े , मादा घोड़ो पर रक्षा कवच बनाकर दुश्मन का सामना करते हैं.

 

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x