जिला औरैया से गुड़िया कठेरिया जीतीं

Auraiya MLA Vidhan Sabha Election Result 2022 LIVE Updates: औरैया सदर विधानसभा सीट के लंबे इतिहास में आज तक किसी भी दल ने महिला प्रत्याशी को चुनाव में नहीं उतारा है. लेकिन इस विधानसभा चुनाव में भाजपा ने महिला प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारा.

औरैया विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 Live: औरैया जनपद की सदर विधानसभा सीट (Auraiya Assembly Seat) पर बीजेपी उम्मीदवार गुड़िया कठेरिया आगे हैं जीत के करीब. दूसरे नंबर पर सपा उम्मीदवार जितेंद्र दोहरे हैं.

आजादी के बाद से 2017 तक यहां किसी भी दल ने महिलाओं को चुनाव में प्रत्याशी नहीं बनाया. लेकिन इस बार चुनाव में भाजपा और कांग्रेस ने महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाया है. जबकि बसपा और समाजवादी पार्टी ने पुरुष प्रत्याशी उतारे हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो इस बार महिला प्रत्याशी पुरुषों को सीधे टक्कर देंगी. भाजपा ने सदर विधानसभा (Auraiya Assembly Seatसे गुड़िया कठेरिया को अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने जितेंद्र दोहरे को प्रत्याशी घोषित किया है. दोनों ही दलों के प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है.

भाजपा-कांग्रेस ने उतारा महिला प्रत्याशी

औरैया सदर विधानसभा सीट (Auraiya Assembly Seatके लंबे इतिहास में आज तक किसी भी दल ने महिला प्रत्याशी को चुनाव में नहीं उतारा है. लेकिन 2022 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इस सीट से महिला प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारा है. भाजपा ने गुड़िया कठेरिया को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी सरिता दोहरे को अपना उम्मीदवार बनाया है. हालांकि 2017 में भाजपा ने इस सीट (Auraiya Assembly Seatसे जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार जीते हुए विधायक को भाजपा ने दोबारा प्रत्याशी नहीं बनाया है.

2017 में इस सीट पर भाजपा का कब्जा

समाजवादी पार्टी ने औरैया सदर विधानसभा सीट (Auraiya Assembly Seatसे जितेंद्र दोहरे को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस चुनाव में उनकी सीधी टक्कर भाजपा की महिला प्रत्याशी गुड़िया कठेरिया से मानी जा रही है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी रमेश चंद्र को 83580 मत मिले. जबकि बसपा प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर को 51718 मत मिले. इस तरह भाजपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की और उन्होंने 31862 मतों के अंतर से बसपा प्रत्याशी को हराया.

कुल मतदाता- 10,15,158

महिला मतदाता- 4,62,179

पुरूष मतदाता- 5,52,934

Sach ki Dastak

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x