High alert पर Indian Airforce सभी फाइटर विमानों को 2 मिनट में तैयार होने के निर्देश-

  • जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी विमानों ने वायु सीमा का उल्लंघन कर नौशेरा में घुसने की दुस्साहस की है। इसके बाद हवाई गश्त पर तैनात भारतीय लड़ाकू विमानों ने उन्हें तुरंत नियंत्रण रेखा के पार खदेड़ दिया।
  • इसी बीच खबर आई कि राजौरी सेक्टर में भारतीय सेना की चौकियों के पास बम भी गिराए हैं। वहीं भारतीय वायुसेना ने सीमा तोड़ने वाले पाकिस्तान से शक्तिशाली विमान F-16 को मार गिराया है।
  • भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़ा तनाव
  • दोनों देशों ने सीमवर्ती इलाके की सभी फ्लाइट्स रद्द की
  • भारत ने जम्मू कश्मीर में मार गिराया पाक का एक विमान

नई दिल्ली।

 भारत एकबार फिर पाकिस्तान पर बड़े प्रहार की तैयारी में दिख है। बुधवार को पाकिस्तान की ओर से कई बार सीजफायर और वायु सीमा लांघने के बाद सबक सिखाने के लिए अब भारतीय वायुसेना ने कमर कस ली है। सरकार ने सभी लड़ाकू विमानों को अलर्ट पर रखने को कहा है। इसके साथ ही पायलटों जरुरत पड़ने पर दो मिनट में किसी भी कार्रवाई के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव गौबा, इंटेलीजेंस ब्यूरो प्रमुख राजीव जैन व रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (आर एंड एडब्ल्यू) के प्रमुख अनिल कुमार धस्माना के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। सूत्रों ने कहा कि मंगलवार के हवाई हमले के बाद इस बैठक में जम्मू कश्मीर के वर्तमान हालात सहित खुफिया जानकारी और आगे की रणनीति पर चर्चा की गई।

भारत-पाक सीमा पर विमान सेवाएं स्थगित

पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन के बाद एहतियात के तौर पर सीमावर्ती इलाकों में कई हवाई सेवाएं रोक दी गई है। जिसमें जम्मू-कश्मीर, अमृतसर, लेह एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोक दी गई है।

खबर है कि अमृतसर एयरपोर्ट से सारी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने रद्द कर दी गई है। वहीं, पाकिस्तान ने भी लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को तुरंत रोक दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *