Weather forecast Today Live Updates: दिल्ली-एनसीआर के बाद उत्तर प्रदेश में भी बारिश के चलते ठंड बढ़ी

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गुरुवार को ठंड के बीच बारिश से जनजीवन पर खासा असर पड़ा।राजधानी लखनऊ समेत राज्य के विभिन्न जिलों में बुधवार रात को शुरू बारिश का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी भागों में अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी हिस्सों में कुछ जगहों पर बारिश हुई।

इस दौरान बाराबंकी, कानपुर, लखनऊ और उन्नाव में चार—चार सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। इसके अलावा गोंडा में तीन सेमी , मोहनलालगंज, हरदोई, उन्नाव, इटावा, जालौन, झांसी, बिजनौर, हापुड़, मैनपुरी और औरैया में दो—दो, सीतापुर, फतेहगढ़, बहराइच, बुलंदशहर, फिरोजाबाद तथा हमीरपुर में एक—एक सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी।

इस बारिश से प्रभावित जिलों में जनजीवन पर खासा असर पड़ा। लखनऊ में जिला प्रशासन ने ठंड और बारिश के मद्देनजर शुक्रवार को भी कक्षा आठ तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिये हैं।लगातार वर्षा के कारण गेहूं, सरसों और दलहन तथा तिलहन की फसलों को भी खासा नुकसान हो रहा है। मंडियों में सब्जियों तथा फलों की आवक पर भी प्रभाव पड़ा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के फैजाबाद, आगरा तथा बरेली मण्डलों में न्यूनतम तापमान में खासा इजाफा हुआ। इसके अलावा गोरखपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, झांसी, आगरा, वाराणसी तथा मेरठ मण्डलों में भी रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। इस दौरान फतेहगढ़ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

20 और 21 को रहेगा कोहरा
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मानें तो शनिवार को रात का पार गिरेगा लेकिन दिन का तापमान बढ़ेगा। आंशिक रूप से बदली छाई रहेगी। 19 जनवरी को रात और दिन के तापमान में काफी गिरावट होगी और घना कोहरा रहेगा। 20 और 21 जनवरी को भी कोहरा रहेगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय (सीएसए) के मौसम विज्ञानी डॉ. नौशाद खान का कहना है कि शीतलहरी तो नहीं लेकिन सर्दी बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *