साहित्य जगत में इंदु भूषण कोचगवे की भरपाई नहीं कोई कर सकता

सच की दस्तक न्यूज़ डेस्क चंदौली

पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज के ऑडिटोरियम में विद्यालय के  दिवंगत शिक्षक व प्रसिद्ध साहित्यकार  राष्ट्रीय मासिक पत्रिका “सच की दस्तक” के संरक्षक इंदु भूषण  कोचगवे के सम्मान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले अवकाश प्राप्त शिक्षक अर्जुन श्रीवास्तव ने कहा की बच्चो के प्रति उनका प्यार अद्भुत था। कार्यक्रम में भाग लेते हुए नगर के चिकित्सक डॉ राजीव ने कहा कि साहित्य क्षेत्र में उनको भुलाया नही जा सकता। वही पूर्व छात्रा रहीं मधुलिता दीदी ने कहा की बच्चों उनका लगाव अधिक रहा। बच्चों की कमी को वो केवल बताते हो नही थे बल्कि उसको दूर भी करते रहे। श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता कर रहे पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज के प्राचार्य अमरेंद्र कुमार ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में न केवल बच्चों की मदद की बल्कि उन शिक्षकों के भी काम होते थे जो मुसीबतों के बीच घिरे रहते थे। कार्यक्रम में भाग लेते हुए सच की दस्तक मासिक पत्रिका के उत्तराखंड प्रभारी  रोहित कोचगवे ने कहा कि जो उन्होंने सिखाया है उन्हीं के पद चिन्हों पर चलकर  मेरा प्रयास होगा आगे बढ़ने का और लोगों को बढ़ाने का। इस अवसर पर खेल संपादक सच की दस्तक मनोज उपाध्याय ने भी पत्रिका के संरक्षक को श्रद्धांजलि अर्पित किया
तत्पश्चात आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में इंदु भूषण कोचगवे  द्वारा पढ़ाए गए छात्रों  व शिरकत किए अतिथियों ने उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित किया । पूर्व छात्रों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस किसी  छात्र , पुत्र  के अंदर अनुशासन नहीं वह आदर्श नागरिक नहीं बन सकता।  आदर्श नागरिक बनने के लिए शिक्षा और अनुशासन का समन्वय जरूरी होता है । मां बाप घर के शिक्षक और विद्यालय के शिक्षक अभिभावक गुर होते हैं । दौरान इस दौरान डॉ राजीव, एस पी शर्मा राजेश गुप्ता राजकुमार मिश्रा,पूर्व बैंक प्रबंधक एस पी शर्मा,रितेश कोचगवे, कृष्ण मोहन सिंह,इंतखवाब,एखलाख,कमला यादव, डॉ दिग्विजय,शेखर, नवीन पांडेय , चहल, राकेश, राजकुमार मिश्रा,मनोज उपाध्याय,सुप्रियो गांगुली,पिनाकी  धर्मेंद्र पासवान सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे । संचालन सच की दस्तक के संपादक बृजेश कुमार  ने किया ।

अस्थि कलश का हुआ गंगा नदी में प्रवाह
श्रद्धांजलि सभा समाप्त होने के बाद रोहित कोचगवे के नेतृत्व में सच की दस्तक टीम और पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज के पूर्व छात्र और छात्रा तथा परिजन अस्थि कलश लेकर वाराणसी स्थित सामने घाट पहुंचे वहा से नाव पर सवार होकर गंगा नदी में हरिश्चंद्र घाट के पास अस्थि कलश का विसर्जन किया और प्रभु से उनके मोक्ष की कामना की।

Sach ki Dastak

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x