क्या आपके धर्म की खोज के समय कोई लाउडस्पीकर था?” _राज ठाकरे

मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर्स के खिलाफ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के नेताओं ने पहले ही मोर्चा खोला हुआ था और अब पार्टी के प्रमुख राज ठाकरे ने ठाणे में आयोजित एक रैली में इसे मस्जिदों से हटाने के लिए अल्टीमेटम दे दिया है। राज ठाकरे ने अपने पार्टी समर्थकों के सामने महाराष्ट्र सरकार से कहा कि या तो मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर्स को 3 मई तक हटा लिया जाए वरना वो लोग हनुमान चालीसा स्पीकरों पर बजाना शुरू कर देंगे।

समाजार एजेंसी एएनआई के अनुसार, उन्होंने कहा, “मस्जिद में लगे लाउडस्पीकर 3 मई तक हट जाने चाहिए, वरना हम भी स्पीकरों पर हनुमान चालीसा चलाएँगे। ये एक सामाजिक मामला है न कि मजहबी। मैं राज्य सरकार से कहना चाहता हूँ कि हम इस मसले पर पीछे नहीं हटाएँगे, चाहे जो करना हो कर लेना।”

गुड़ी पड़वा पर भी दी थी चेतावनी

बता दें कि इससे पहले राज ठाकरे ने हिंदू नव वर्ष गुड़ी पड़वा पर अपने पार्टी के लोगों को संबोधित करते हुए मस्जिदों के सामने डबल लाउडस्पीकर लगाने की चेतावनी दी थी। उन्होंने 2 अप्रैल को शिवाजी पार्क में आयोजित रैली में कहा था कि अगर सरकार मस्जिदों के लाउडस्पीकरों के बारे में कुछ भी निर्णय नहीं ले पाएगी तो उनकी पार्टी हर मस्जिद के सामने डबल लाउडस्पीकर लगाएगी और हनुमान चालीसा का जाप करेगी।

लाउडस्पीकर को लेकर वह बोले थे, “मैं प्रार्थना करने के किसी के अधिकार का विरोध नहीं करता, लेकिन मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरों को हटा दिया जाना चाहिए। मैं सरकार से अनुरोध करता हूँ कि उन्हें हटाया जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो हम उन मस्जिदों के ठीक सामने हनुमान चालीसा का जाप करने के लिए डबल लाउडस्पीकर लगाएँगे। लाउडस्पीकर का उल्लेख किस धर्म में है? क्या आपके धर्म की खोज के समय कोई लाउडस्पीकर था?”

ठाकरे के इस बयान के बाद 3 अप्रैल को खबर आई थी कि घाटकोपर में मनसे के कार्यालय में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लाउडस्पीकर पर जोर-जोर से हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर दिया। एक वीडियो सामने आई थी जिसमें लाउडस्पीकर पेड़ से बँधे दिख रहे थे और उनमें हनुमान चालीसा बज रही थी। कार्यालय में भी भारी संख्या में लोग इकट्ठा देखे गए थे। इसी बीच पुलिस ने मनसे नेता महेंद्र भानुशाली को गिरफ्तार भी किया था। उनकी गलती इतनी थी कि वह लाउडस्पीकर लगाकर ‘हनुमान चालीसा’ बजाने लगे थे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x