‘जिंदा भूत’ जिन्हें छूने से हो जाती है मौत, जानें पूरा रहस्य-

            भूत-प्रेत के बारे में तो आप सबने सुना होगा। कुछ लोग भूतों के होने पर यकीन करते हैं, तो वहीं कुछ इसे केवल एक अफवाह मात्र ही मानते हैं.इसको लेकर लोगों की अलग-अलग राय है. आज हम आपको भूतों से जुड़ी एक ऐसी ही अजीब जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर ‘जिंदा भूत’ पाए जाते हैं. जी हां, यह सच है!

EGungun

पश्चिम अफ्रीका में एक ऐसा देश है, जहां से अफ्रीकी काले जादू वूडू की शुरुआत हुई थी. इस देश का नाम बेनिन है। बेनिन में ‘इगुनगुन’ नाम की एक सीक्रेट सोसायटी रहती है. जिसके सदस्यों को ‘जिंदा भूत’ कहा जाता है.

EGungun

बताया जाता है कि, अगर इगुनगुन किसी अन्य इंसान को छू लिया, तो वह व्यक्ति तो तत्काल मरेगा ही, साथ ही इगुनगुन की भी मौत हो जाएगी. इगुनगुन लबादा ओढ़ते हैं और साथ ही ढेर सारे रंग-बिरंगे कपड़े पहनते हैं. ये हमेशा अपने चेहरे को ढंके रहते हैं, ताकि इनकी पहचान छुपी रहे.

EGungun

इगुनगुन का मुख्य काम ग्रामीणों के आपसी विवादों में फैसला सुनाना होता है। ऐसा मानना है कि इन पर मृत पूर्वज ‘आते’ हैं और इनके जरिये अपनी राय देते हैं। इसलिए इगुनगुन का फैसला ईश्वर का संदेश और अंतिम माना जाता है.

EGungun

अगर गांव में कोई विवाद हुआ है, तो उसको सुलझाने के लिए एक से ज्यादा इगुनगुन बैठते हैं। ये बहुत ऊंचे स्वर और अस्पष्ट शब्दों में बोलते हैं.

EGungun

इगुनगुन बाहर अकेले नहीं निकलते, इनके साथ कुछ माइंडर, यानी चेतावनी देने वाले लोग भी होते हैं। ये भी उनकी ही सोसायटी के सदस्य होते हैं। उनके हाथों में छड़ी होती है।, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इगुनगुन से टच होने से भी व्यक्ति और इगुनगुन, दोनों की मौत हो जाती है.

EGungun

इसलिए ये माइंडर लोगों और इगुनगुन के बीच एक निश्चित दूरी बनाकर चलते हैं। यहां तक कि इगुनगुन कहीं बैठकर आराम भी करते हैं, तो माइंडर पहरा देते रहते हैं। इनके ग्रुप के साथ ढोल-नगाड़े बजाने वाले लोग भी होते हैं। इगुनगुन ढोल की थाप पर डांस भी करते हैं.

EGungun

इगुनगुन कभी अपनी वास्तविक पहचान नहीं बताते। इगुनगुन के स्पर्श से मौत होने का डर इतने गहरे तक है कि लोग अनजाने में टच हो जाने पर भी दहशत में आ जाते हैं.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x