Elon Musk की भारत में सैटेलाइट इंटरनेट लाने की तैयारी

एलन मस्क स्पेस और ऑटोमोबाइल सेक्टर के बाद टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखने वाले हैं। एलन मस्क एक ऐसे प्लान के साथ आने वाले हैं जिसकी मदद से जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों की छुट्टी हो जाएगी।

जी हां, एलन मस्क इंटरनेट की दुनिया में बड़ा खेल खेलने वाले हैं। वह सैटेलाइट इंटरनेट की सुविधा देने का प्लान बना रहे हैं। एलन मस्‍क को अपनी इस योजना में भारत समेत विश्‍व के कई देशों में तेजी से कामयाबी भी मिलती दिख रही है।

एलन मस्क SpaceX के एक अनूठे प्रोजेक्ट Starlink के जरिए भारतीयों को दमदार स्पीड वाला इंटरनेट प्रोवाइड करने वाले हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि SpaceX भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस शुरू कर सकता है। Starlink प्रोजेक्ट में कंपनी सैटेलाइट के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में इंटरनेट सर्विस दे सकती है।

कंपनी का कहना है कि इस सर्विस के दुनिया भर में 10,000 एक्टिव यूज़र्स हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मस्क की नज़र भारत और चीन की 1 ट्रिलियन मार्केट पर है।

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल एक कंसल्टेशन पेपर निकाला था, जिसके जवाब में स्पेसएक्स के सैटेलाइट गवर्नमेंट अफेयर के वाइस प्रेसिडेंट पैट्रिशिया कूपर ने कहा था कि अगर भारत सरकार मंजूरी दे तो Starlink के हाई-स्पीड सैटेलाइट नेटवर्क की मदद से सभी भारतीयों को आने वाले समय में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी दी जा सकती है।

बता दें कि

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रहे। उनकी जगह अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने ले ली है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बिजोस अब दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। दरअसल, एक ट्वीट के कारण एलन मस्क दूसरे स्थान पर आ गए।

उनकी कंपनी के शेयरों में गिरावट उनके बिटक्वाइन पर एक कमेंट के बाद आई। ये गिरावट एलन मस्क के उस कमेंट के बाद आई जब उन्होंने ये कहा कि बिटक्वाइन की कीमतें ज्यादा हैं। इसके बाद सोमवार को टेस्ला के शेयरों में भी 8.5 परसेंट की जबरदस्त गिरावट आई। इससे एलन मस्क की संपत्ति में एक दिन में 15 बिलियन डॉलर यानी करीब 100000 करोड़ रुपये से ज्यादा साफ हो गए।

अब जेफ बेजोस 186 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं। मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में सोमवार को 8.55 फीसदी की गिरावट आई। एलन मस्क की नेटवर्थ में एक दिन में 15.2 अरब डॉलर की कमी आई और वह 183 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर आ गए।

मुकेश अंबानी भी एक स्थान फिसले

भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में एक स्थान फिसलकर 12वें स्थान पर आ गए हैं।

उनकी नेटवर्थ 78.3 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 1.55 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस लिस्ट में जगह पाने वाले भारतीयों में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 27वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 44.9 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 11.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। यानी इस साल अब तक अडानी ने मुकेश अंबानी से ज्यादा दौलत कमाई है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x