व्यसन मुक्त भारत यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

   सच की दस्तक डेस्क चन्दौली
अखिल विश्व गायत्री परिवार के द्वारा चलाए जा रहे नशा भारत छोड़ो अभियान के तहत व्यसन मुक्त भारत यात्रा का दीनदयाल नगर में पहुंचने पर गायत्री परिवार द्वारा भव्य स्वागत किया गया।
जानकारी हो कि पिछले काफी दिनों से अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा भारत वर्ष को नशा मुक्त करने के लिए अभियान छेड़ा गया है। उसी अभियान को धार देते हुए पिछले 2अक्टूबर से शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा नशा मुक्ति जन जागरण यात्रा निकाली है। इस यात्रा को व्यसन मुक्त भारत यात्रा का नाम दिया गया है। यह यात्रा टोली नायक आदित्य पाण्डेय, काली सहाय सौरव वर्मा, कपिल यादव के नेतृत्व में निकली है। इस यात्रा में अत्याधुनिक तरीके से लैस चार पहिया वाहन हैं जिसपर एलसीडी लगी है और उसके माध्यम से नशा को छोड़ने के लिए चल चित्र दिखाए जा रहे हैं। जिससे जागरूकता फैले और लोग नशे से दूर हो जाएं। इस वीडियो में नशे से होने वाली बीमारियों का भी वर्णन किया गया है।

व्यसन मुक्त भारत अभियान  के तहत  नशा क्या है मादक द्रव्यों के सेवन का  क्या दुष्परिणाम होता है  इसके बारे में भी  विस्तारपूर्वक बताया गया है  ।वीडियो के माध्यम से  नशे से बचने के  उपायों , व नशा छोड़ने की अचूक नुस्खे  को भी चलचित्र के माध्यम से  स्पष्ट किया गया।  इसके माध्यम से यह भी बताया गया  बदलते परिवेश में  नशे के कारण  काफी  संख्या में लोगों की मौत हो  रही है । ऐसे में  नशा को  छोड़ना ही उचित है ।
गुटका तंबाकू मसाला  यदि कोई सेवन करता है  तो उसका  अंत करीब है  नशा से न केवल  खुद का नाश होता है  बल्कि परिवार भी  नाश होता है । लगभग 22जिलों का भ्रमण करने के बाद यह यात्रा चन्दौली पहुची। इस यात्रा का स्वागत पड़ाव, दुल्हीपुर, पं दीनदयाल उपाध्याय नगर गुरुद्वारा के पास हुई। यात्रा पहुंचने पर गायत्री परिवार की महिलाओं द्वारा भव्य आरती की गई और मंत्रोच्चार के साथ आगंतुकों का स्वागत किया गया  । कुछ देर रुकने के बाद यह यात्रा आगे के लिए रवाना कर दी गयी। यात्रा का स्वागत करने वालो में उदय नारायण उपाध्याय, अखिलेश श्रीवास्तव, मनोज उपाध्याय, रेखा ,अर्चना,मधु नीतू,गीता सिंह,रीता तिवारी,कविता,जयदीप,मण्डल जी राजेन्द्र श्रीवास्तव, लक्ष्मी कांत पांडेय अंजलि उपाध्याय सहित काफी संख्या में गायत्री परिवार के सदस्यगण उपस्थित थे।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x