यमुना तट पर स्थित अंत्येष्टि स्थलों पर चला 133 वें चरण का सफाई अभियान

  •  शहीद सपूतों की मधुर स्मृति में बने हुए स्मारक के आसपास सौंदर्यीकरण कराने की मांग 
  • सरकारी धन से निर्मित खंडहर पड़े हुए अतिथि गृह के कायाकल्प कराने की अपील
  • औरैया जनपद को पर्यटक स्थल घोषित करने की मांग उठी

एक विचित्र पहल सेवा समिति रजि. औरैया द्वारा स्वच्छता अभियान व यमुना तट के सौंदर्यीकरण हेतु विगत 7 वर्षों से अनवरत अंत्येष्टि स्थलों पर सफाई अभियान चलाया जा रहा हैं, जिसके अंतर्गत आज दिनांक 1 मई 2022 दिन रविवार को प्रातः 7 बजे से अंत्येष्टि स्थलों पर 133 वें चरण का सफाई अभियान चलाया गया, समिति के सदस्यों ने सफाई यंत्रों के सहयोग से लगभग दो कुंतल कचरा व अपशिष्ट आग द्वारा नष्ट किया।

समिति के संस्थापक ने बताया कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत समिति द्वारा संचालित 133 चरणों में लगभग 48 टन कचरा यमुना नदी में जाने से रोका गया। सफाई अभियान के उपरांत देवकली मंदिर के समीप शहीद स्मारक पर समिति की आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया, बैठक में समिति के संस्थापक आनन्द नाथ गुप्ता एडवोकेट ने देवकली मंदिर के बगल में विगत 1 अगस्त 2011 को श्री जी.एस.नवीन कुमार जिलाधिकारी, औरैया द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की मधुर स्मृति में लोकार्पित शहीद स्मारक के आसपास जिला प्रशासन औरैया से पौधारोपण व सौंदर्यीकरण कराने की मांग की।

बैठक में शहीद स्मारक के बगल में लगभग दो दशकों पूर्व करोड़ों रुपए के सरकारी धन से निर्मित छतिग्रस्त पर्यटक जलपान सेवा केंद्र जो कि अब (भूत बंगला) के नाम से जाना जाता है, उसके जीर्णोद्धार के साथ कायाकल्प हेतु समिति के सदस्यों ने जिला प्रशासन से मांग की है, जिससे बीहड़ में स्थित प्राचीन देव स्थल पर एक माह लगातार श्रावण मास पर लगने वाले मेल तथा देवकली व सिद्ध पीठ मां मंगला काली मंदिर पर अनवरत दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को जलपान खानपान हेतु सुख सुविधा मिल सकेगी।

समिति के सदस्यों ने प्रदेश सरकार से देश की आजादी में अपने प्राणों को निछावर करने वाले क्रांतिकारियों के योगदान को दृष्टिगत रखते हुए प्राचीन धरोहरों का चर्चित केंद्र जनपद औरैया को पर्यटक स्थल घोषित करने की पुरजोर मांग की हैं।

बैठक के समापन पर नगर के प्रमुख मोबाइल व्यवसाई मोहित अग्रवाल (लकी) ने बैकुंठ सेवा की वार्षिक सदस्यता ग्रहण की, बैठक में मौजूद सदस्यों ने उनका हृदय से अभिनंदन किया। बैठक में प्रमुख रूप से बैंक से सेवानिवृत्त अधिकारी शेखर गुप्ता, तेज बहादुर वर्मा, राकेश गुप्ता, सभासद छैया त्रिपाठी, संजय अग्रवाल, ऋषभ पोरवाल, रमेश कुमार प्रजापति, देवेंद्र गुप्ता, मनीष पुरवार (हीरू), रानू पोरवाल, अनूप बिश्नोई, व्यापारी नेता नीरज पोरवाल, आनन्द गुप्ता (डाबर), कपिल गुप्ता, सभासद पंकज मिश्रा, अर्पित दुबे एडवोकेट, आदित्य पोरवाल, अर्पित गुप्ता, रज्जन बाल्मीक आदि यमुना मैया के सेवादार मौजूद रहे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x